कोरोना वायरस (कोविड-19) की सही जानकरी लें यहां से

कोरोना वायरस से सम्बंधित अफवाहे

कोरोना वायरस से सम्बंधित अफवाहे लोगों के लिए बढ़ी चुनौती बनने लगी है।इलेक्ट्रॉनिक मिडिया से लेकर सोशल मिडिया प्लेटफार्म(Facebook,Whatsapp,Instgram,Hello and Tiktok etc.) पर अलग-अलग जानकारी उपलब्ध है,जो आमजन को मानशिक रूप से परेशान कर रही है।

इसलिए कोविड-19 (कोरोना वायरस) के संबंध में सटीक जानकारी देने के लिए विश्व स्वाथ्य संघठन९(WHO )ने विशेष पहल की है। विश्व स्वास्थ्य संघठन (WHO)से अब कोई भी व्यक्ति इन प्रयासों के जरिए कोविड-19 (कोरोना वायरस ) के संबंध में सही जानकारी प्राप्त कर सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संघठन की चैटबॉट इंटरेक्टिव सर्विसेज 

चैटबॉट इंटरेक्टिव सर्विस क्या है ?

सोशल मिडिया व अन्य प्लेटफार्म पर कोविड-19 (कोरोना वायरस ) से जुड़ी अफवाहों से आमजन को बचाने के उद्देश्य से विश्व स्वाथ्य संघठन(WHO) ने एक चैटबॉट इंटरेक्टिव सर्विस पेश की है।जिसके तहत कोविड-19 (कोरोना वायरस) के विषय पर सही व सटीक जानकारी आमजनता तक उपलब्ध कराई जाएगी। 
nonis online chat bot
विश्व स्वास्थ संघठन (WHO) और सोशल मिडिया प्लेटफार्म लगातार इस प्रयास में है की कैसे कोविड-19 (कोरोना वायरस) को लेकर बढ़ रही अपवाहों पर रोक लगाई जाए।इसी क्रम में चैटबॉट,फॉरवर्ड मैसेज पर लिमिट सेट करना आदि जैसे फीचर्स पेश किये है। 

विश्व स्वाथ्य संघठन (WHO) के Facebook पेज से करे एक्सेस 

इस सर्विस स्प्रिंकलर के सपोर्ट के साथ पेश किया गया है।साथ ही इसे विश्व स्वास्थ संघठन (WHO) के आधिकारिक Facebook Page के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा।इसके लिए विश्व स्वास्थ संघठन (WHO) के आधिकारिक Facebook Page पर जाना होगा। फेसबुक पर दिए गए सैड मैसेज विकल्प पर टैप कर आप सही जानकारी प्राप्त कर सकते है। 
यूजर्स को कोरोना वायरस से सम्बंधित सटीक जानकरी उपलब्ध कराई जाएगी। यह दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपको मैसेंजर के जरिये लॉगिन करने को कहा जायेगा। इस तरह आप लॉगिन कर विश्व स्वास्थ संघठन (WHO) के मैसेंजर पर पहुंच जाएंगे। इसके बाद आपको स्टॉर्टड पर टैप करना होगा। इसके बाद आप जो जानकरी चाहिए वो मिल जाएगी। 

कोरोना वायरस से सम्बंधित सावधानिया !

विश्व स्वास्थ संघठन (WHO) के इस फेसबुक पेज पर कुछ टिप्स भी दिए गए है। जिनका इस्तेमाल कर आप काफी हद तक कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते है। 
  1. अपने हाथ साबुन या अल्कोहल आधारित हैंड रब से लगातार साफ करने होंगे। 
  2. वहीं खांसते या छींकते वक्त आपको अपना मुँह और नाक टिश्यू या कोहनी से कवर रखना होगा। 
  3. उसके बाद टिश्यू को फैंक दे और हाथ को धो ले। 
  4. अगर किसी व्यक्ति को खांसी या बुखार हो तो उनसे दूर रहे। 

Important  Note :- 

कोरोना वायरस (कोविड-19) से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हमेशा आधिकारिक प्लेटफार्म का ही चुनाव करे और अफवाहों से हमेशा दूर रहे। साथ ही घबराये नहीं ज्यादा से ज्यादा टाइम अपने घर पर अपने परिवार के साथ बिताये और सुरक्षित रहे। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां